Friday, November 4, 2016

मेरु जीवन परिचय...




नाम:  जगमोहन सिंह जयाड़ा जिज्ञासू
जन्म तिथि: 21 जुलाई, 1963
दूरभाष:      09654972366
स्थाई पता: ग्राम: बागी-नौसा, पो.औ.- कुन्डड़ी, पटटी- चंद्रवदनी,
    टिहरी गढ़वाल, उत्तराखण्ड-249122
वर्तमान पता: सी-20, गली संख्या-3, एम-।। ब्लाक, संगम विहार, नई दिल्ली-110080
संप्रति: उर्वरक विभाग, भारत सरकार में सहायक अनुभाग अधिकारी के पद पर कार्यरत।
पिता:  स्व. कुन्दन सिंह जयाड़ा
माता:  स्व. श्रीमती छीला देवी
पत्नी: श्रीमती भादी देवी
प्रथम पुत्र: श्री चन्द्रमोहन सिंह जयाड़ा
द्वितीय पुत्र: श्री मनमोहन सिंह जयाड़ा

प्राथमिक शिक्षा : प्राईमरी स्कूल, किमधार, एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रणसोलीधार,
              पट्टी: चंद्रवदनी, टिहरी गढ़वाल, उत्तराखण्ड।
   
हाईस्कूल : राजकीय इन्टर कालेज, अंजनीसैण टिहरी गढ़वाल(1979)
इंटरमीडिएट : राजकीय इन्टर कालेज, अंजनीसैण टिहरी गढ़वाल(1981)

जीवन का  हत्वपूर्ण मोड :-
कवि नजर से दिल्ली को मैं दर्द भरी दिल्ली कहता हूं।  मेरा अहसास दिल्ली बहुत ही दर्द भरी है।  12 मार्च, 1982 को मैंने पहाड़ से दर्द भरी दिल्ली को पलायन किया।  रोजगार प्राप्ति हुई और जीवन का सफर चलने लगा।  पहाड़ से दूर रहने की कसक, परिजनों और पहाड़ की खुद ने मुझे गढ़वाली कवि बना दिया। हर विषय पर अथाह जिज्ञासा होने के कारण मैंने अपना नाम कवि जिज्ञासू रखा।  मेरे सामने प्रश्न था?  कविताएं हिन्दी में लिखूं या गढवाली में।  मैंने सोचा हिन्दी में लिखने वाले बहुत हैं।  क्यों न अपनी दूधबोलि गढ़वाली भाषा में कविता लिखूं और भाषा का श्रृंगार करुं।  वैसे भी हमारे समाज के लोग अपनी लोक भाषाओ से दूर होते जा रहे हैं। अपनी गढ़वाली कविताओं के माध्यम से उनके मन में भाषा प्रेम पैदा करना मेरा मकसद है।
साहित्यिक परिचय :  
19 जुलाई, 2009 को अंज्वाळ संस्था, फरीदाबाद के सौजन्य से लायंस क्लब में अयोजित कवि सम्मेलन में मैंने पहली बार कविता पाठ में भाग लिया।  उसके बाद कई कवि सम्मेलनों में मुझे कविता पाठ में भाग लेने का मौका मिला।  मेरी कविताओं के पाठक मेरी कविताओं को पढ़कर प्रभाविति होते हैं और उनकी प्रतिक्रिया के कारण मुझे अहसास होता है, मेरा गढ़वाली कविता सृजन करना धन्य हुआ।  उत्तराखण्ड के लोगों के मन में अपनी दूधबोलि भाषा के प्रति प्रेम बढ़ाना मेरा लक्ष्य है।  मेरा प्रथम कविता संग्रह अठ्ठैस बसंत हिमवंत कवि स्व. चन्द्रकुंवर बर्त्वाल जी को समर्पित है।  कविता संग्रह का प्रकाशन कार्य चल रहा है और जल्दि ही इसका विमोचन होगा।
सौभाग्य से मुझे 1995 के लगभग इन्टरनेट की सेवा मिलि और तब से मैंने अपनी गढ़वाली कविताओं को रचकर मेरा पहाड़, यंग उत्तराखण्ड, पहाड़ी फोरम पर प्रकाशित किया।  मेरी कविताओं के पाठक मेरी कविताओं को पढ़कर प्रभावित होते और मुझे प्रोत्साहित करते।
 मेरी रचनाएं हिलवाणी, उत्तराखण्ड गौरव, रंत रैबार, जागो उत्तराखण्ड, स्टेज एजेन्डा, पर्वतीय धारा, हमर उत्तराखण्ड, कुमगढ़ इत्यादि उत्तराखण्डी पत्र पत्रिकाओं में प्रकाशित हुई हैं।
मेरे कविमन की हसरत है, अपने जीवनकाल में अपने संपूर्ण उत्तराखण्ड को अपनी आंखों से निहारुं।  मेरे मन की बात......देवभूमि उत्तराखण्ड को देखूं, उड़कर अनंत आकाश से, नदी पर्वतों को निहारुं, जाकर बिल्कुल पास से।

समाज को संदेश: 
अपनी दूधबोलि भाषा को न त्यागें।  जब तक हम अपनी भाषा बोलेगें तब तक हमारी पहचान गढ़वाली, कुमाऊंनी और जौनसारी के रुप में होगी।  पहाड़ से प्रेरणा लेकर प्रगति शिखर की ओर बढें। भाषा प्रेम होने के कारण अब तक मैंने एक हजार से भी ज्यादा गढ़वालि कविताओं को सृजन किया है।  अपनी कविताओं के माध्यम से मैं अपने समाज के लोगों के मन में भाषा प्रेम बढ़ाने हेतु प्रयासरत हूं।

No comments:

Post a Comment

मलेेथा की कूल